HIGHLIGHTS


लोकसभा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस के नक्शे कदम पर चलते तो न होते ये काम

Root News of India 2020-02-06 14:41:19    PARLIAMENT 4151
लोकसभा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस के नक्शे कदम पर चलते तो न होते ये काम
नई दिल्ली, 6 फरवरी 2020, (आरएनआई )। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा को संबोधित किया। लोकसभा में अभिभाषण पर संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के कामों को गिनाया और कांग्रेस पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि देश के चुनौतियों को नजरअंदाज भी किया गया। अगर आज हम चुनौतियों को चुनौती नहीं देते तो शायद देश को अनेक समस्याओं से लंबा लड़ना पड़ता। अगर कांग्रेस के रास्ते चलते शत्रु सम्पति कानून, बेनामी कानून, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नहीं बना पाते।

पीएम मोदी ने कही कि हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता, आपके ही तौर तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती। आपकी ही सोच के साथ चलते तो राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती। आपकी ही सोच अगर होती, तो करतापुर साहिब कोरिडोर कभी नहीं बन पाता। आपके ही के तरीके होते, आपका ही रास्ता होता, तो भारत-बांग्लादेश विवाद कभी नहीं सुलझता।

कांग्रेस सरकार पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस के रास्ते हम चलते ,तो 50 साल बाद भी शत्रु संपत्ति कानून का इंतजार देश को करते रहना पड़ता। 35 साल बाद भी नेक्स्ट जनरेशन लड़ाकू विमान का इंतजार देश को करते रहना पड़ता। 28 साल बाद भी बेनामी संपत्ति कानून लागू नहीं हो पाता।

लोकसभा में पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना उनके एक बयान का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने कांग्रेस के एक नेता का कल वक्तव्य सुना कि 6 महीने में मोदी को डंडे मारेंगे। ये काम थोड़ा कठिन है, तो तैयारी में 6 महीने लगते ही हैं। मैंने भी तय किया है कि 6 महीने में सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा। 20 साल से मैंने जिस प्रकार से गंदी गाली सुनकर खुद को गालीप्रूफ बना दिया है तो, 6 महीने ऐसी मेहनत करूंगा की मेरी पीठ को हर डंडा सहने की ताकत मिले। राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि 35 मिनट से बोल रहा हूं लेकिन अब जाकर करंट लगा है।

कोई इस बात से इंकार नहीं कर सकता कि देश चुनौतियों से लोहा लेने के लिए हर पल कोशिश करता रहा है। कभी कभी चुनौतियों की तरफ न देखने की आदतें भी देश ने देखी है, चुनौतियों को चुनने का सामर्थ्य नहीं, ऐसे लोगों को भी देखा है। लेकिन आज दुनिया की भारत से जो अपेक्षा है, हम अगर चुनौतियों को चुनौती नहीं देते, अगर हम हिम्मत नहीं दिखाते और अगर हम सबको साथ लेकर चलने की गति नहीं दिखाते तो हमें लंबे अरसे तक समस्याओं से जूझना होता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने जिस तेज गति से काम किया है, उसका परिणाम है कि देश की जनता ने इसे देखा और देखने के बाद, उसी तेज गति से आगे बढ़ने के लिए हमें फिर से सेवा का मौका दिया। अगर ये तेज गति न होती तो 37 करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट इतनी जल्दी नहीं खुलते। अगर गति तेज न होती तो 11 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय न बनते। 13 करोड़ गरीब लोगों के घर में गैस का चूल्हा नहीं पहुंचता। 2 करोड़ नए घर गरीबों के लिए नहीं बनते। लंबे समय से अटकी दिल्ली की 1,700 कॉलोनियों को नियमित करने का काम पूरा न होता।

नॉर्थ ईस्ट में पिछले 5 वर्ष में जो दिल्ली उन्हें दूर लगती थी, आज वही दिल्ली उनके दरवाजे पर जाकर खड़ी हो गई है। चाहे बिजली की बात हो, रेल की बात हो, हवाई अड्डे की बात हो, मोबाइल कनेक्टिविटी की बात हो, ये सब करने का हमने प्रयास किया है। बोड़ो जनजाति की चर्चा में कहा कि ये कोई पहली बार नहीं हुआ। लेकिन पहले जो कुछ भी हुआ, राजनीति के तराजू से तौलकर किया, जो भी किया आधे-अधूरे मन से किया गया। पहले समझौते तो हुए, फोटो भी छप गई, लेकिन कागज पर किये समझौते से बोड़ो जनजाति के लोगों का भला नहीं हुआ।

इस बार के बोडो समझौते में सभी हथियारी ग्रुप साथ आए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात इसके agreement में लिखा है कि इसके बाद बोडो की कोई मांग बाकी नहीं रही है। आज नई सुबह भी आई है, नया सवेरा भी आया है, नया उजाला भी आया है।




Related News

Parliament

लोकसभा के बजट सत्र की प्रथम चरण की कार्यवाही संपन्न
Root News of India 2020-02-11 15:50:29
नई दिल्ली, 11 फरवरी 2020, (आरएनआई )। संसद के बजट सत्र में लोकसभा के प्रथम चरण की कार्यवाही मंगलवार को स्थगित कर दी गयी और अब दूसरा चरण दो मार्च से शुरू होगा ।सदन के संसद के दोनों सदनों की 31 जनवरी को हुई संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति अभिभाषण से शुरू हुए बजट सत्र के पहले चरण को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दो मार्च के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले उन्होंने सदन द्वारा राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित करने के संबंध में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से मिले संदेश की भी जानकारी दी । लोकसभा के बजट सत्र के दौरान दूसरे चरण की बैठक 2 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगी और इस दौरान आम बजट को पारित करने की शेष प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा । बजट सत्र के प्रथम चरण के दौरान निचले सदन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पहले दिन दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया था ।
आरक्षण के मुद्दे पर सरकार प्रतिबद्ध, विपक्ष का संसद से बहिर्गमन
Root News of India 2020-02-10 14:15:21
नई दिल्ली, 10 फरवरी 2020, (आरएनआई )। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने सोमवार को संसद में कहा कि सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के कल्याण के प्रति समर्पित है और उत्तराखंड में आरक्षण को लेकर उच्चतम न्यायालय में जो निर्णय आया है उस पर उच्च स्तर पर विचार विमर्श कर उचित फैसला किया जायेगा।
काेरोना वायरस को लेकर सतर्क है सरकार: हर्षवर्धन
Root News of India 2020-02-10 14:15:15
नई दिल्ली, 10 फरवरी 2020, (आरएनआई )। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डा़ हर्षवर्धन ने कहा है कि केरल में कोरोना वायरस के तीन मामलों की कड़ी निगरानी की जा रही है और इन तीनों लोगों की हालत स्थिर है तथा सरकार इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है।
लोकसभा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस के नक्शे कदम पर चलते तो न होते ये काम
Root News of India 2020-02-06 14:41:19
नई दिल्ली, 6 फरवरी 2020, (आरएनआई )। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा को संबोधित किया। लोकसभा में अभिभाषण पर संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के कामों को गिनाया और कांग्रेस पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि देश के चुनौतियों को नजरअंदाज भी किया गया। अगर आज हम चुनौतियों को चुनौती नहीं देते तो शायद देश को अनेक समस्याओं से लंबा लड़ना पड़ता। अगर कांग्रेस के रास्ते चलते शत्रु सम्पति कानून, बेनामी कानून, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नहीं बना पाते।
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान PM मोदी ने पढ़ी सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की कविता
Root News of India 2020-02-06 14:41:16
नई दिल्ली, 6 फरवरी 2020, (आरएनआई )। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कवि सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की कविता की ये पंक्तियां पढ़ीं। पीएम मोदी ने कहा, एक स्वर ये उठा है कि सरकार को सारे कामों की जल्दी क्यों है? हम सारे काम एक साथ क्यों कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि सर्वेश्वर दयाल सक्सेना जी ने अपनी कविता में लिखा है कि-जिनके चरण दुर्बल और हारे हैं,
PM मोदी ने संसद में किया राम जन्मभूमि मंदिर के ट्रस्ट का ऐलान
Root News of India 2020-02-05 12:48:48
नई दिल्ली, 5 फरवरी 2020, (आरएनआई )। PM मोदी ने बुधवार को संसद में राम जन्मभूमि मंदिर के ट्रस्ट का ऐलान किया इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राम जन्मभूमि के विवादित भीतरी और बाहरी भूमि पर रामलला का स्वामित्त्व है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा था कि केंद्र और राज्य सरकार आपस में परामर्श करके सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन आवंटित करें. मुझे इस सदन और पूरे देश को ये बताते हुए खुशी हो रही है कि आज सुबह कैबिनेट की बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में अहम फैसले लिए गए.
Both Houses of Parliament witness ruckus by opposition over CAA, NRC and other related issues
Root News of India 2020-02-03 15:15:19
New Delhi, 03-02-2020, (RNI): Both Houses of Parliament witness ruckus by Opposition over Citizenship Amendment Act, NRC and other related issues.
निर्मला सीतारमण ने दिया आजाद भारत के इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण
Root News of India 2020-02-01 13:56:26
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में शनिवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण का बजट भाषण आजाद भारत के इतिहास का सबसे लंबा भाषण बन गया। वित्त मंत्री करीब 2 घंटे 40 मिनट तक वित्त मंत्री भाषण पढ़ती रहीं। इसके बावजूद भी पूरा बजट भाषण नहीं पढ़ सकीं।
बजट में नए टैक्स स्लैब का विकल्प
Root News of India 2020-02-01 13:56:19
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आम बजट 2020 पेश करते हुए करदाताओ को रहत देने के लिए बजट में एक नए टैक्स स्लैब का ऐलान किया।
बैंक डूबा तब भी सेफ रहेंगे आपके 5 लाख रुपये
Root News of India 2020-02-01 13:56:15
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। सरकार ने बजट में आपके बैंक डिपॉजिट को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए बैंक जमा पर अब आपको 5 लाख रुपये तक की गारंटी देने का ऐलान किया।
रेल बजट 2020 में प्रसिद्ध स्थलों को जोड़ेंगी तेजस जैसी और ट्रेनें
Root News of India 2020-02-01 13:56:11
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्तमंत्री ने आज रेल बजट को लेकर जो घोषणाएं होती हैं काफी अहमियत रखती हैं। आइए जानें इस बार बजट में रेलवे को क्या-क्या मिला।
बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलआईसी में अपना हिस्सा बेचने का ऐलान किया
Root News of India 2020-02-01 13:45:26
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करने के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।
बजट 2020: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पढ़ी कश्‍मीर पर कविता
Root News of India 2020-02-01 13:45:21
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सदन में देश का आम बजट पेश करते हुए जम्‍मू कश्‍मीर पर लिखी एक कविता का जिक्र भी किया।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया किसानों की आय दोगुनी होगी
Root News of India 2020-02-01 13:45:19
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है।
निर्मला सीतारमण ने जीएसटी के लिए अरुण जेटली को किया सलाम
Root News of India 2020-02-01 13:45:16
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आम बजट 2020 पेश करते हुए जीएसटी के लिए दिवंगत अरुण जेटली को सलाम किया।
निर्मला सितारमण बोलीं- बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के सुखद नतीजे दिखे, हुआ हंगामा
Root News of India 2020-02-01 13:45:10
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020, (आरएनआई )। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के आश्चर्यजनक रूप से सुखद नतीजे देखने को मिले हैं। इसके बाद लोकसभा में विपक्ष ने हंगामा किया।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आर्थिक सर्वे
Root News of India 2020-01-31 13:19:36
नई दिल्ली, 31 जनवरी 2020, (आरएनआई )। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2020 पेश कर दिया. यह नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 का दूसरा इकोनॉमिक सर्वे है. इसी के साथ अर्थव्‍यवस्‍था की डांवाडोल स्थिति के बीच आज संसद का बजट सत्र शुरू हो गया. इसमें उन्‍होंने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ 6 से 6.5 फीसदी रहने का भरोसा जताया है. फिलहाल वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 5 फीसदी है. वहीं, इससे पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान 6.8 फीसदी था.
राष्ट्रपति कोविंद के अभिभाषण से शुरू हुआ बजट सत्र
Root News of India 2020-01-31 12:21:21
नई दिल्ली, 31 जनवरी 2020, (आरएनआई )। संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया. सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से हुई.
पीएम मोदी बोले- यह दशक का पहला सत्र, देश को मजबूत नींव की जरूरत
Root News of India 2020-01-31 11:04:19
नई दिल्ली, 31 जनवरी 2020, (आरएनआई )। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दलितों, महिलाओं और उत्पीड़न का सामना कर रहे लोगों को सशक्त बनाना हमारी सरकार की पहचान रही है और हम इस प्रयास को जारी रखना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने बजट सत्र से पहले संसद परिसर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस सत्र में हम इस दशक की मजबूत नींव रखें। यह सत्र मुख्य रूप से आर्थिक मुद्दों पर केंद्रित होगा। मैं चाहता हूं कि दोनों सदनों में इन मुद्दों पर अच्छी बहस हो।
सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों का प्रदर्शन
Root News of India 2020-01-31 11:04:06
नई दिल्ली, 31 जनवरी 2020, (आरएनआई )। बजट सत्र की शुरुआत से पहले कांग्रेस ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए सीएए को लेकर संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन की अगुवाई कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने गोली मारना बंद करो, नो सीएए-नो एनआरसी के नारे भी लगाए।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL